धनी नेताओं के फोन कॉल के आधार पर दिए गए ऋण: निर्मला सीतारमण ने रघुराम राजन, मनमोहन सिंह

धनी नेताओं के फोन कॉल के आधार पर दिए गए ऋण: निर्मला सीतारमण ने रघुराम राजन, मनमोहन सिंह

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर अपने शासनकाल के दौरान बैंकिंग क्षेत्र को संभालने के लिए एक तीखा हमला किया।

उसने यह भी कहा कि भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के पास अपने शासन काल के प्रमुखों के रूप में "सबसे खराब चरण" था।

उन्होंने कहा, "रिजर्व बैंक के गवर्नर के रूप में राजन के समय में भारत में क्रोनी लीडर्स और पब्लिक सेक्टर बैंकों के फोन कॉल के आधार पर लोन दिया जाता था, जो आज तक सरकार के इक्विटी इन्फैक्शन पर निर्भर है। कोलंबिया विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ इंटरनेशनल एंड पब्लिक अफेयर्स में एक व्याख्यान।
एफएम सीतारमण ने आश्वासन दिया कि ईएमआई सस्ती मिलेगी; बैंकों ने रेपो रेट से घर, ऑटो लोन लिंक करने को कहा

उन्होंने कहा, "डॉ। सिंह प्रधानमंत्री थे और मुझे यकीन है कि डॉ। राजन इस बात से सहमत होंगे कि डॉ। सिंह की भारत के लिए 'सुसंगत स्पष्ट दृष्टि' होगी।" वित्त मंत्री ने आगे कहा कि सभी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को "जीवन रेखा" देना आज उनका प्राथमिक कर्तव्य है।

"मैं एक मिनट का समय ले रहा हूं। मैं रघुराम राजन का एक महान विद्वान के रूप में सम्मान करता हूं, जिन्होंने भारत में केंद्रीय बैंक में एक ऐसे समय में चुना था, जब भारतीय अर्थव्यवस्था पूरी तरह से शांत थी," सीतारमण ने व्यक्त किया।

ब्राउन विश्वविद्यालय में हाल ही में एक व्याख्यान के दौरान राजन की टिप्पणियों के बारे में पूछे जाने पर, जिसमें उन्होंने स्पष्ट रूप से उल्लेख किया था कि अपने पहले कार्यकाल में, नरेंद्र मोदी सरकार ने अर्थव्यवस्था पर बेहतर काम नहीं किया था क्योंकि सरकार अत्यंत केंद्रीकृत थी और नेतृत्व के अनुरूप नहीं दिखाई दिया था मंत्री ने कहा कि आर्थिक विकास को कैसे प्राप्त किया जा सकता है, इस पर दृष्टि ने कहा कि इसके बजाय केंद्रीय बैंक प्रमुख के रूप में राजन के कार्यकाल के दौरान बैंक ऋण के साथ प्रमुख मुद्दे थे।

: 'परेशानियों को कम मत करो': रघुराम राजन ने मोदी को अर्थव्यवस्था पर 2.0 की सलाह दी

"उचित सम्मान के साथ, मैं किसी का मजाक नहीं बना रहा हूं, लेकिन मैं निश्चित रूप से इस टिप्पणी के लिए आगे आना चाहता हूं जो इस तरह से आया है। मेरे पास यह संदेह करने का कोई कारण नहीं है कि राजन हर शब्द के लिए महसूस करता है कि वह क्या कह रहा है," वह को स्थापित किया।

"और आज मैं उसे अपना यथोचित सम्मान दे रहा हूं, लेकिन आपके समक्ष यह तथ्य भी रखता हूं कि भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के पास प्रधानमंत्री और रिजर्व बैंक के गवर्नर के रूप में सिंह और राजन के संयोजन के मुकाबले सबसे खराब दौर नहीं था। , उस समय, हममें से कोई भी इसके बारे में नहीं जानता था, "सीतारमण ने प्रकाश डाला।

वित्त मंत्री ने कहा कि जब वह आभारी हैं कि राजन ने एक परिसंपत्ति की गुणवत्ता की समीक्षा की है, लेकिन लोगों को पता होना चाहिए कि आज बैंकों को क्या नुकसान है।

उन्होंने कहा, "मैं आभारी हूं कि राजन ने एक परिसंपत्ति की गुणवत्ता की समीक्षा की, लेकिन मुझे खेद है, क्या हम सभी एक साथ मिलकर यह पूछ सकते हैं कि आज हमारे बैंक क्या कर रहे हैं। यह कहां से विरासत में मिला है।"


इस कार्यक्रम में पूर्व के वाइस चेयरमैन अरविंद पनागरिया, प्रोफेसर और प्रख्यात अर्थशास्त्री जगदीश भगवती और न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्यदूत संदीप चक्रवर्ती भी उपस्थित थे।

सीतारमण ने कहा, "जबकि अर्थशास्त्री इस बात पर विचार कर सकते हैं कि आज क्या है या वर्षों पहले प्रबल रहा है, लेकिन मैं उस समय के जवाब भी चाहूंगा जब राजन राज्यपाल के पद पर भारतीय बैंकों के बारे में बोल रहे थे, जिसके लिए आज एक जीवन रेखा देना है भारत के वित्त मंत्री का प्राथमिक कर्तव्य। और आपातकाल की जीवन-रेखा रातों-रात नहीं आई। "

इस सवाल का जवाब देते हुए, सीतारमण ने आगे कहा कि अगर यह महसूस होता है कि अब एक केंद्रीकृत नेतृत्व हो गया है, तो "मैं कहना चाहूंगा कि बहुत ही लोकतांत्रिक नेतृत्व ने पूरे भ्रष्टाचार को जन्म दिया"।

"आपको एक प्रभावी नेतृत्व के साथ भारत के रूप में विविध देश की आवश्यकता है। एक बहुत ही लोकतांत्रिक नेतृत्व, जिसे संभवतः काफी उदारवादियों की मंजूरी मिल जाएगी, मुझे डर है, भ्रष्टाचार के इस तरह के एक भयानक बदबू को पीछे छोड़ दिया है, जो हम आज भी सफाई कर रहे हैं, ”उसने कहा।

0 Comments