मनमोहन सिंह, रघुराम राजन: निर्मला सीतारमण के तहत बैंकों का 'सबसे खराब दौर' था

मनमोहन सिंह, रघुराम राजन: निर्मला सीतारमण के तहत बैंकों का 'सबसे खराब दौर' था

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन के संयोजन में 'सबसे बुरा दौर' था।

मंगलवार को यहां के प्रतिष्ठित कोलंबिया विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ इंटरनेशनल एंड पब्लिक अफेयर्स में एक व्याख्यान देते हुए, सीतारमण ने कहा कि सभी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को 'जीवन रेखा' देना आज उनका प्राथमिक कर्तव्य है।

सीतारमण ने दीपक द्वारा आयोजित व्याख्यान के दौरान सीतारमण ने कहा, 'मैं प्रतिक्रिया देने में एक मिनट का समय लेती हूं ... मैं एक महान विद्वान के रूप में रघुराम राजन का सम्मान करती हूं, जिन्होंने भारत में केंद्रीय बैंक के रूप में चुना था। और नीरा राज केंद्र कोलंबिया विश्वविद्यालय की भारतीय आर्थिक नीतियों पर।
ब्राउन विश्वविद्यालय में हाल ही में एक व्याख्यान के दौरान राजन की टिप्पणियों के बारे में पूछे जाने पर जिसमें उन्होंने स्पष्ट रूप से उल्लेख किया था कि अपने पहले कार्यकाल में, नरेंद्र मोदी सरकार ने अर्थव्यवस्था पर बेहतर काम नहीं किया था, क्योंकि सरकार अत्यंत केंद्रीकृत थी और नेतृत्व के अनुरूप प्रतीत नहीं होती थी मंत्री ने कहा कि आर्थिक विकास को कैसे प्राप्त किया जा सकता है, इस पर दृष्टि ने कहा कि इसके बजाय केंद्रीय बैंक प्रमुख के रूप में राजन के कार्यकाल के दौरान बैंक ऋण के साथ प्रमुख मुद्दे थे।

उन्होंने कहा, "यह रिज़र्व बैंक के गवर्नर के रूप में राजन के समय में था कि भारत में क्रोनी नेताओं और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के फोन कॉल के आधार पर लोन दिए गए थे, जो आज तक उस मायर से बाहर निकलने के लिए सरकार के इक्विटी जलसेक पर निर्भर हैं," उसने कहा ।

उन्होंने कहा, "डॉ। सिंह प्रधानमंत्री थे और मुझे यकीन है कि डॉ। राजन इस बात से सहमत होंगे कि डॉ। सिंह की भारत के लिए 'सुसंगत स्पष्ट दृष्टि' होगी।"

'उचित सम्मान के साथ, मैं किसी का मजाक नहीं बना रहा हूं, लेकिन मैं निश्चित रूप से इस टिप्पणी के लिए इसे आगे रखना चाहता हूं जो इस तरह से आया है। मेरे पास यह संदेह करने का कोई कारण नहीं है कि राजन हर शब्द के लिए महसूस करता है कि वह क्या कह रहा है। और मैं आज यहां हूं, उन्हें उनका यथोचित सम्मान दे रहा हूं, लेकिन आपके सामने यह तथ्य भी रखता हूं कि भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के पास प्रधानमंत्री और रिजर्व बैंक के गवर्नर के रूप में सिंह और राजन के संयोजन के मुकाबले सबसे खराब दौर नहीं था, था। उस समय, हम में से कोई भी इसके बारे में नहीं जानता था, 'उसने कहा।

सीतारमण ने कहा कि वह आभारी हैं कि राजन ने परिसंपत्ति की गुणवत्ता की समीक्षा की, लेकिन लोगों को पता होना चाहिए कि आज बैंकों को क्या फायदा होता है।

'मैं आभारी हूं कि राजन ने परिसंपत्ति की गुणवत्ता की समीक्षा की, लेकिन मुझे खेद है, क्या हम सभी साथ मिलकर यह भी सोच सकते हैं कि आज हमारे बैंक क्या कर रहे हैं। वह कहाँ से विरासत में मिली है, 'उसने कहा।

इस कार्यक्रम में पूर्व NITI Aayog के वाइस चेयरमैन अरविंद पनागरिया, प्रोफेसर और प्रख्यात अर्थशास्त्री जगदीश भगवती और न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्यदूत संदीप चक्रवर्ती भी उपस्थित थे। सीतारमण ने कहा: 'जबकि अर्थशास्त्री इस बात पर विचार कर सकते हैं कि आज क्या है या वर्षों पहले कायम है, लेकिन मैं उस समय के जवाब भी चाहूंगा जब राजन गवर्नर के पद पर थे, जो भारतीय बैंकों के बारे में बोल रहे थे, जिसके लिए आज जीवनदान देना है। भारत के वित्त मंत्री का प्राथमिक कर्तव्य। और लाइफलाइन-इमरजेंसी रात भर नहीं आई। '

इस सवाल का जवाब देते हुए, सीतारमण ने आगे कहा कि अगर ऐसा महसूस होता है कि अब एक केंद्रीकृत नेतृत्व हो गया है, तो मैं कहना चाहूंगी कि बहुत ही लोकतांत्रिक नेतृत्व ने बहुत सारे भ्रष्टाचार को जन्म दिया। बहुत लोकतांत्रिक नेतृत्व। प्रधानमंत्री, आखिर किसी भी कैबिनेट में बराबरी के लिए पहला है '।

'आपके पास एक प्रभावी नेतृत्व के साथ भारत जैसा विविधता वाला देश होना चाहिए। उन्होंने कहा कि बहुत अधिक लोकतांत्रिक नेतृत्व, जिसे संभवत: काफी उदारवादियों का अनुमोदन प्राप्त होगा, मुझे डर है, भ्रष्टाचार की ऐसी बदबू के पीछे, जिसे हम आज भी साफ कर रहे हैं। '

0 Comments